Blogger द्वारा संचालित.
Tag:

फोटो में छुपाये अपने सीक्रेट डॉक्यूमेंट, सॉफ्टवेयर और फाइल्स

 दोस्तों आज मैं आप लोगो के लिए एक छोटा सा लेकिन बहुत ही मज़ेदार ट्रिक लेकर आया हूँ।  इस ट्रिक के माध्यम से आप किसी भी फोटो के अंदर फाइल्स या सॉफ्टवेयर को छुपा सकते है।  इस ट्रिक को करने के लिए आपके पास विनरार या 7Z  सॉफ्टवेयर का होना जरूरी है।  उम्मीद है इन दोनों में से  एक सॉफ्टवेयर तो हर किसी ने अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल किया होता है।  अगर आपके पास यह सॉफ्टवेयर नहीं है तो आप इसेयहाँ क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।  



सबसे पहले आप अपनी फाइल्स या सॉफ्टवेयर को विनरार या 7z  सॉफ्टवेयर की मदद से compress करके zip, rar  या 7z  की फाइल बना ले।  अब आप बनाई गयी 7z, rar या zip फाइल को अपने डेस्कटॉप पर रखे।  अब आप उस फोटो को भी अपने डेस्कटॉप पर रख दे जिसमे आप इस फाइल को छुपाना चाहते है।  

मैं 7z  सॉफ्टवेयर का उपयोग करता हूँ तो इसलिए मैंने 7z  फॉर्मेट की फाइल बनाया है।  

अब आप Window button और R button को एक साथ दबाये।  आपके सामने Run कमांड की विंडो खुल जायेगी।  जिसमे आप टाइप करे cmd  जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है।  अच्छी तरह से समझने के लिए चित्र को देखे।

आप आपके सामने Command  prompt  खुल जायेगा , इसमें आप टाइप करे cd desktop और इंटर बटन दबाये. जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है . अच्छी तरह से समझने के लिए चित्र को क्लीक करके बड़ा करके देखे:-


अब आप इसमें टाइप करे Copy /b अपनी फोटो का नाम+अपने 7z फाइल का नाम  अपने नए फोटो का नाम  आप इसे इस प्रकार से समझ सकते है उदाहरण के लिए  मैंने Mickey.jpg की फोटो को डेस्कटॉप पर रखा है, और मेरी 7z फाइल का नाम nav doc.7z  है.. और जो फाइल बनकर सामने आएगी उसका नाम secret.jpg सोचा  है ..

आप ने अगर फोटो या 7z फाइल के नाम  में अगर space का इस्तेमाल किया है तो आपको उस फ़ाइल को डबल क्योटस " के अंदर लिखना पड़ेगा... जैसे की मैंने nav doc.7z  नाम की फाइल को डेस्कटॉप पर रखा है, तो मैं इस फाइल को " के अंदर ही लिखूंगा . अगर आपने फोटो या 7z, rar फाइल के नाम में किसी भी space का प्रयोग नहीं किया है तो आप इसे सीधा ही लिख सकते है.... जैसा की मैंने अपने फोटो के नाम में कोई space का इस्तेमाल नहीं किया है , जबकि 7z की फाइल में space का इस्तेमाल किया है तो मैं फोटो का नाम सीधा लिखूंगा और 7z को "" के अंदर लिखूंगा. अब मैंने उपरोक्त बताये गये कमांड का प्रयोग करने लिए
मैंने इस कमांड को इस प्रकार से टाइप किया :-

Copy /b mickey.jpg+"nav doc.7z" secret.jpg 

जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है . अच्छी तरह से समझने के लिए चित्र को क्लीक करके बड़ा करके देखे.


और फिर एंटर बटन को दबाया और मेरीsecret नाम की फोटो मेरे डेस्कटॉप पर बन कर रेड्डी हो गयी और मुझे यह मेसेज दिखाई दिया मेसेज यह है :-



अब मैंने इस कमांड prompt को बंद कर दिया , और अपनी बनायीं गयी secret फोटो को डबल  क्लीक कर के खोला तो मैंने देखा की मैं पुरानी फोटो को ही देख रहा हूँ...

लेकिन दोस्तों फोटो के अंदर मैंने फाइलों को छुपा दिया है , जो सिर्फ डबल क्लीक करने से नहीं दिखाई देंगी .

अब मैंने इस Secret फोटो को माउस से राईट क्लीक किया और open with  7Z software के माध्यम से खोला .

जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है.


और मैं देखता हूँ की इनमे वही फाइल्स सामने दिखाई देने लगी है, जिनको मैंने 7z फॉर्मेट में कॉम्प्रेस किया था अब आप इन्हें extract करके कंही भी रख सकते है . ..      



तो दोस्तों आपने देखा की कैसे आप अपनी फाइल्स और सॉफ्टवेर को अपनी मनपसंद फोटो के अंदर छुपा सकते है . और अगर कोई व्यक्ति उन्हें खोलेगा तो उसे सिर्फ फोटो ही दिखाई देगी... .. जब तक वह इस फोटो को  7z या rar सॉफ्टवेयर के द्वारा नहीं कोई खोलेगा उसे सिर्फ फोटो ही दिखाई देगी .

वैसे भी लोग किसी भी फोटो को डबल क्लीक करके देखते है, तो आप भी इस खुफियागिरी का लाभ उठाये. अपने फाइल्स को मनपसंद फोटो के अंदर छुपाये.

About Unknown

Hi, My Name is Hafeez. I am a webdesigner, blogspot developer and UI designer. I am a certified Themeforest top contributor and popular at JavaScript engineers. We have a team of professinal programmers, developers work together and make unique blogger templates.